Wednesday, August 15, 2012

सिंगरौली में लोकविद्या आश्रम

पूर्वी मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में एक लोकविद्या आश्रम बन गया है। सिंगरौली जिले का मुख्यालय बैढ़न में है, जो रिहंद जलाशय के बगल में स्थित है. यहीं विन्ध्याचल सुपर बिजली घर है और उसके विस्थापितों को बसा कर बनाया गया नवजीवन विहार भी। नव जीवन विहार से सटे हुए गाँव ढ़ोटी में सृजन लोकहित समिति का स्थान है, जहाँ से अवधेश द्विवेदी व उनकी टीम पिछले 30 साल से विस्थापन और पर्यावरण को लेकर काम करते रहे हैं।  विस्थापितों के अधिकारों को लेकर संगठन व आन्दोलन का काम करते रहे हैं। अब यहीं पर लोकविद्या आश्रम बनाया गया है। अवधेश के साथ रविशेखर, दिलीप, एकता और बबलू ने यह आश्रम बनाया है और उसे 29-30 सितम्बर के मध्य प्रदेश लोकविद्या जन आन्दोलन सम्मलेन का स्थल बनाने की तैयारी कर रहे हैं।
10 अगस्त को इस आश्रम में एक बैठक हुई, जिसमें विद्या आश्रम, वाराणसी की भागीदारी भी रही। इसका एक फोटो नीचे दिया है। अवधेश उसी दिन सुबह एक आवश्यक कार्य से दिल्ली रवाना हो गए इसलिए फोटो में नहीं हैं। इस बैठक में आश्रम के मूल्यों, नियमों, व्यवस्थाओं और कार्यों की चर्चा हुई। यहीं पर लोकविद्या जन आन्दोलन का एक कार्यालय बनाया गया है, जिसे रवि शेखर और एकता चलाते हैं। आश्रम की अपनी रसोई है, जहाँ सब खाना खाते हैं . आश्रम चार कमरों और एक हॉल का एक मंजिली भवन है.


लोकविद्या आश्रम, सिंगरौली में 10 अगस्त 2012 की बैठक में बायीं तरफ से मंजू देवी, प्रेमलता सिंह, एकता, रविशेखर, सुनील, दिलीप, बबलू और चित्रा.


लोकविद्या आश्रम, सिंगरौली के सामने लगे आश्रम के बोर्ड के साथ आश्रम के सदस्य 


संपर्क 
रविशेखर 
मोबाइल : 08225935420
ई-मेल : lokavidyaashram@gmail.com

विद्या आश्रम 

No comments:

Post a Comment