Tuesday, September 3, 2013

कारीगर नजरिया

'कारीगर नजरिया' के नाम से वाराणसी शहर में संपूर्णानंद विश्वविद्यालय के ठीक सामने जगतगंज मोहल्ले में 22  अगस्त 2013  को एक कार्यालय खोला गया जो  हिंदी के प्रसिद्ध  साहित्यकार और मार्क्सवादी चिन्तक और आलोचक स्वर्गीय चन्द्रबली सिंह के मकान में है. इस कार्यालय से लोकविद्या दृष्टि से कारीगरों के बीच चल रहे कार्यों को आगे बढाया  जायेगा और उनमें इजाफा किया जाएगा।
यहाँ का पहला काम रहा  एक कारीगर नजरिया अंक का प्रकाशन. यह अंक छपने के लिए प्रेस गया है. विद्या आश्रम की वेब साईट के पब्लिकेशन  पन्ने पर डाल दिया गया है.   इस लिंक पर देख सकते हैं।

http://www.vidyaashram.org/papers/Karigar%20Nazariya-ank-3-Sep-2013.pdf

प्रस्ताव यह है कि कारीगर नजरिया  के प्रकाशन के साथ साथ यहाँ से कारीगर समाज के बीच अध्ययन किया जाये और उनकी शक्तियों, समस्याओं व उनके समाधानों को बृहत् समाज, प्रशासन, सरकार, जन प्रतिनिधियों, उनके अपने संगठनों, सामाजिक पंचायतों व व्यापारिक संगठनों के सामने ज्ञापन, वार्ताओं, पंचायतों व मीडिया के मार्फ़त रखा  जाए.
इसके लिए निम्नलिखित समूह बनाया गया है.
प्रेमलता सिंह, एहसान अली, दिलीप कुमार 'दिली ', मो. अलीम, आरती और  नन्दलाल।

विद्या आश्रम

Sunday, September 1, 2013

लोकविद्या भाईचारा विद्यालय



वाराणसी में इस वर्ष जून से गाँवों में लोकविद्या भाईचारा विद्यालय शुरू किये गए. अभी 12  गाँवों में ये सांध्य विद्यालय चलाये जा रहे हैं और सितम्बर से शहर की  कुछ कारीगर बस्तियों में भी चलाने की  योजना है. सारनाथ के निकट के चिरईगांव ब्लाक में ये गाँव हैं छाही, भैसोड़ी,  पतेरवा, रघुनाथपुर, सीओ, रसूलगढ़, दीनापुर, कोटवां, सलारपुर, बभनपुरा, मुस्तफाबाद और पचरावां। इन विद्यालयों से गरीब घरों के बच्चों  की शिक्षा के साथ ग्रामीण समाज में लोकविद्या की प्रतिष्ठा से सम्बंधित वार्ता की जाती है. इन विद्यालयों में बाल  साहित्य पुस्तकालय शुरू करने तथा लोकाविद्याधर समाज की शक्ति को दिखाने वाली फिल्में प्रदर्शित करने की योजना है.

दिनांक 26 अगस्त 2013 को विद्या आश्रम पर एक कार्यकर्ता शिविर का आयोजन हुआ. दिनभर के कार्यक्रम में विद्या आश्रम के विचारकों ने लोकविद्या के आधार पर निश्चित व नियमित आय का विचार विस्तार से रखा तथा भाईचारा विद्यालय के शिक्षकों को लोकविद्या पर बोलने का अवसर दिया गया.



विद्या आश्रम